# अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस-2021 #

आज 21 जून दो मायनों में ख़ास है ..यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और दूसरा आज  अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस,  जो प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है।

योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है।

पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि —-

“योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है।

यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”

नरेन्द्र मोदीसंयुक्त राष्ट्र महासभा

पहली बार हमारे देश में  21 जून 2015 को  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था  | हमारे  प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और गणमान्य लोगों सहित करीब 36,000 लोगों ने  21 जून 2015 को  नई दिल्ली में पहले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 35 मिनट तक 21 योग आसन (योग मुद्राओं) का प्रदर्शन किया।

इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है, क्योंकि योग करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकता है । वहीं कोरोना काल ने योग के महत्व को और भी बढ़ा दिया है।

आज के दिन दुनिया भर में लाखों लोग योग दिवस मनाते है  

दिल्ली के राजपथ पर हुए समारोह ने  गिनीज बुक में दो रिकॉर्ड्स दर्ज कराया  |  पहला सबसे बड़ी योग क्लास 35,985 लोगों के साथ और चौरासी देशों के लोगों द्वारा इस आयोजन में एक साथ भाग लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इस रिकॉर्ड को उस समय के आयुष मन्त्री श्रीपद नाइक ने स्वयं ग्रहण किया था । 

पिछले करीब डेढ़ साल से दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है,  कोरोना के साइड इफ़ेक्ट के रूप में आँख की बीमारी और  दुसरे बीमारी की चपेट में भी लोग आ रहे है |

मेडिकल एक्सपर्ट,  सरकार , योग – गुरु और आयुर्वेद सभी ने इस दौर में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए योग करने की सलाह दी है |

इस साल की थीम है… Yoga at Home and Yoga with Family.

ऐसे में योग दिवस पर लोग अपने घरों में ही अपने परिवार के साथ योगाभ्यास कर सकते है |  वो चाहें तो इस अवसर पर सोशल मीडिया पर अपनी फोटो शेयर कर सकते है |

मैंने भी इस अवसर पर योग क्रिया किया, जिसकी कुछ फोटो शेयर कर रहा हूँ….

पहले की ब्लॉग  हेतु नीचे link पर click करे..

https:||wp.me|pbyD2R-1uE

BE HAPPY….BE ACTIVE….BE FOCUSED….BE ALIVE…

If you enjoyed this post, please like, follow, share and comments

Please follow the blog on social media …link are on contact us page..

www.retiredkalam.com



Categories: infotainment

9 replies

  1. Very good Vermajee, where is the place you are practicing these yogic feats!!

    Liked by 1 person

  2. Very good Vermajee, where is the place you are practicing these yogic feats!!

    Liked by 1 person

  3. An apt post for the day, sir!!

    Liked by 1 person

  4. Description is very nice. Any way our Prime minister Shri Narendra Modi has made it internationally “International Yoga Day”.Salute.

    Liked by 1 person

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: