स्वस्थ रहना ज़रूरी है – 22

आयुर्वेद में  खाली पेट छुहारा खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है | छुहारे के पेड़ को फीनिक्स डेक्टाइलिफ़ेरा (Phoenix dactylifera) कहा जाता है। देखा जाए तो वास्तव में, छुहारा कई ऐसे स्वास्थ्य घटकों से भरपूर एक ऐसा स्वास्थ्यप्रद फल है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक और एंटीऑक्सिडेंट गुण शामिल हैं।

इसके स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो प्राचीन काल से ही हड्डियों के स्वास्थ्य, मस्तिष्क के स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और शक्ति को बढ़ावा देने के लिए छुहारे का उपयोग किया जाता रहा है। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई अन्य बिमारियों के इलाज में छुहारे का प्रयोग घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता है।

आईये जानते हैं खाली पेट छुहारा खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करता है

शोध में पता चला है कि तनाव और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए नियमित रूप से छुहारा खाना चाहिए। इसमें फाइबर और आइरन (लोहे) की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में छुहारा को जरूर शामिल करें।

 कब्ज की समस्या दूर –

चूंकि  छुहारा फाइबर से भरपूर होता है इसलिए इसका उपयोग कब्ज और पेट की गड़बड़ियों को ठीक करने में  किया जा सकता है। एक अध्ययन में यह पता चला है कि पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन न होने पर कब्ज हो सकता है। इसके अलावा इसका सेवन नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। साथ ही यह आपके संपूर्ण पाचन तंत्र को सुधारने का कार्य करता है।

बालों को स्वस्थ बनाएं

छुआरे के अंदर विटामिन b5 पैंटोथैनिक एसिड पाया जाता है जो बालों के लिए एक हेल्दी खुराक के रूप में काम करता है। ऐसे में इसका नियमित रूप से सेवन सेवन रूखे बालों का झड़ना, दो मुंहिये वालों की समस्या आदि को दूर कर सकता है। छुहारा पोषक तत्व से भरा हुआ है, ऐसे में ये स्वस्थ बालों का विकास करता है और बालों को मजबूती देता है, जिससे बाल चमकदार नजर आते हैं।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करता है  –

छुहारा खाने का एक सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इससे हमारे शरीर का  शुगर लेवल  नियंत्रित रहता है |

  एक शोध के मुताबिक छुहारा ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए आवश्यक होता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लेवल कम होता है।

दिल की समस्या को दूर करता है

हृदय प्रणाली पर छुआरा काफी प्रभावशाली है। चूंकि छुहारे के अंदर वसा कम मात्रा में पाया जाता है और इसके अंदर किसी भी प्रकार का कोलेस्ट्रोल भी नहीं पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। साथ ही इसके अंदर सोडियम की मात्रा  कम और पोटेशियम की अधिक होता है जो शरीर में रक्त चाप  को नियंत्रित करता है।

कैंसर से भी बचाव करता है

छुहारे में कैंसररोधी गुण पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करने में प्रभावी है। एक रिसर्च में पाया गया है कि छुहारे में एंटी-ट्यूमर गुण पाया जाता है, जो शरीर के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। 

शरीर के सूजन करे कम करता है

छुहारा एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जिसके कारण शरीर में सूजन की समस्याओं को कम करने में प्रभावी है।  अगर रोज़ हम छुहारे का  सेवन करें तो यह लिवर में होने वाले सूजन और अर्थराइटिस की वजह से शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। 

पेट के कीड़े का सफाया करता है –

अगर रोज सुबह उठ कर खाली पेट छुहारा काया जाए तो आँतों में मौजूद परजीवियों से छुटकारा मिल सकता है। इसके आलावा इसका सेवन हृदय को मजबूत बनता है। छुहारा खाने से लीवर की भी सफाई होती है और रक्त का पोषण मिलता है।

शरीर में स्फूर्ति प्रदान करता है –

सुबह उठ कर खाली पेट छुहारा खाने से यह आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है जिससे शरीर में स्फूर्ति महसूस होती है । इसके अलावा डॉ भी उनको छुहारा खाने की सलाह देते है जो किसी लम्बी बीमारी से जूझ कर ठीक होने के बाद रिकवरी कर रहें है ।

भूख को भी नियंत्रित करता है  –

सुबह उठ कर खाली पेट छुहारा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है ।  क्योंकि इसमें मौजूद उच्च फाइबर से पेट भरा भरा महसूस होता है । जिन लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा हो उनको नियमित रूप से इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

छुहारा के सेवन से हानि

नियमित रूप से छुहारा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं।

पेट से जुड़ी परेशानी – 

दरअसल, छुहारे में फाइबर भरपूर रूप से होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, ब्लोटिंग, पेट फूलना जैसी परेशानी हो सकती है। 

डायबिटीज रोगी – 

डायबिटीज रोगियों को भी छुहारा सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में शुगर स्तर बढ़ सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेय है। 

(ऊपर दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.| इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पहले की ब्लॉग  हेतु  नीचे link पर click करे..

BE HAPPY….BE ACTIVE….BE FOCUSED….BE ALIVE…

If you enjoyed this post, please like, follow, share, and comments

Please follow the blog on social media … visit my website to click below.

        www.retiredkalam.com 



Categories: health

3 replies

  1. Very good information about the use of date palm.

    Liked by 1 person

  2. Reblogged this on Retiredकलम and commented:

    Plenty of people miss their share of happiness
    not because they never found it, but because
    they did not stop to enjoy it.

    Like

Leave a comment