# सच्चा वादा – खुद से करें #

इंसान अपनी अच्छी आदतों की वजह से ज़िन्दगी में जो भी चाहे पा सकता है और अपनी बुरी आदतों की वजह से सब कुछ गवां भी देता है। ज़िन्दगी में हम क्या पाएंगे क्या खोएंगे यह सब हमारी आदतों पर ही निर्भर करता है।

आज तक मुझे जो सब हासिल है वह हमारी आदतों की  वजह से ही तो है। इस नए साल में अपने आप से वादा करते है कि हम अपनी गंदे पुरानी आदतों को नहीं दुहराएंगे |, हर नया दिन, हर नया calendar, है , हर नया साल एक सन्देश लेकर आता है, जैसे समय बदल रहा है, जैसे दुनिया बदल रही है, वैसे ही हमें भी अपनी बुरी आदतों को बदलना ज़रूरी है।

अगर हम अपने अंदर बेहतर आदतें लायेंगे तो हमारी ज़िन्दगी भी बेहतर होती जाएगी . आज तक जो गलतियाँ अब तक करते आए  है, हम इस नए साल में उसे नहीं दोहरएंगें। This is my resolution for the New Year 2020..  मैं  सर्वप्रथम उन गलत आदतों का क्रम तो बना तो लूँ, |

आप भी इस पर ध्यान दें, ताकि आप भी हमारी तरह कर रहे गलतियाँ को अब और ना दुहरायें ओर आप भी हमारे साथ संकल्प (RESOLUTION) ले, एक वादा अपने आप से करें कि इस साल उसे हर हाल में   सुधार लेंगें

  • Don’t waste your time : यह सही है समय बहुत कीमती होता है तो इसे बर्बाद क्यूँ किया जाए. | .हमें ज़िन्दगी में वही प्राप्त होता है जिसके लिए  सबसे ज्यादा समय खर्च करते है, अगर हम समय यूँ ही बर्बाद करते जाएंगे तो हमारी ज़िन्दगी भी ऐसे ही बर्बाद हो जाएगी,
    • और समय को productive कामों में,अपनी growth के लिए, better भविष्य के लिए उपयोग करते है तो definitely हमारा भविष्य भी बेहतर होगा | चलो , आज ,हम वादा  करते है अपने समय को गॉसिप में, TV में, Net पर फालतू की चीजों में बर्बाद नहीं करेंगे औए उसकी जगह अच्छी किताबें , set Goal को achieve करने में लगायेंगे।
  • Care of my health: मैं अपने शारीर का ध्यान रखूँगा, Good health will be my top priority.. ज़िन्दगी को एन्जॉय तभी कर सकेंगे जब हम अच्छी सेहत के  मालिक होंगे। एक बीमार और कमजोर शरीर लेकर कभी खुश नहीं रह सकते। स्वस्थ और मजबूत शरीर हमें अंदर से confidence देता है/हमें किसी भी काम को बेहतर ढंग से करने की शक्ति देता है।
    • मैं वादा  करता हूँ कि मैं रोज़ एक घंटा सुबह में अपनी शारीर को स्वस्थ रखते के लिए spent करूँगा..सुबह जल्दी उठ कर मोर्निंग walk पर जाऊंगा वहाँ जॉगिंग करूँगा, योग ओर मैडिटेशन करूँगा ताकि हमारा शारीर बिलकुल स्वस्थ रहे ओर ज़िन्दगी को full Enjoy कर सके..
  • Procrastination :  आलस्य को मैं सबसे गंभीर बीमारी मानता हूँ ,यह सत्य है कि कल पर टाला गया काम कभी नहीं हो पाता। हमारे भलाई के लिए जो काम है उसे कल पर कभी नहीं टालना चाहिए। मैं Procrastination  का सबसे पुराना मरीज़ हूँ, इसीलिए इसका इलाज करना , इस साल के resolution में इसे सबसे ऊपर रखना चाहूँगा।
    • किसी भी अच्छे काम को करने में कभी आलस्य नहीं करूँगा, और उसे तुरंत प्रभाव से शुरू कर दूँगा। क्योंकि ज़िन्दगी आज का नाम है, कल किसने देखा है….
  • Don’t  try to please everyone : यह सत्य है कि हम चाहे कितना भी कोशिश कर ले ,सभी को खुश नहीं रख सकते। कुछ लोग खुश होंगे तो कुछ नाराज़ भी रहेंगे। कुछ लोग हमारी तारीफ करेंगे तो कुछ हमारी बुराई भी करेंगे। मैं आज से ही वादा करता हूँ कि इन छोटी छोटी चीजों पर अब ध्यान नहीं दूँगा या समय बर्बाद नहीं करूँगा ।
    • कौन क्या कहता है उसकी परवाह किए बिना सिर्फ अपने set goal  को पुरा करने ध्यान दूँगा।
  • Don’t  live in the  Past : हम ही नहीं दुनिया में बहुत लोग ऐसे है, जो PAST की MEMORY को लेकर जीते है और हमेशा परेशान रहते है, Past में लिए गलत decision को लेकर हम अपनी वर्तमान को बर्बाद कर लेते है, और इसका प्रभाव हमारे भविष्य पर भी पड़ता है, इसलिए हम यह भी वादा  करते है की Past के दिनों की गलतियों और बुरे समय को याद कर स्वयं को दुखी नहीं करेंगे और  वर्तमान के समय को full on enjoy करेंगे और आने वाले समय को सुनहरा बनायेंगे। भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आज से ही प्रयासरत हो जाते है ..

आइये, हम लोग “नए वर्ष 2020” में इन 5 बातो को ध्यान रखते हुए वादा (resolution) करते है और आशा करते है हमारा यह नव वर्ष खुशियाँ से भरा होगा, और हम सभी के मनोकामना पूर्ण होंगे….

BE HAPPY… BE ACTIVE … BE FOCUSED ….. BE ALIVE,,

If you enjoyed this post, don’t forget to like, follow, share and comments.

Please follow the blog on social media….links are on the contact us  page

www.retiredkalam.com

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s